जनरल रावत पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त

सेना प्रमुख के रूप में अपने पद से सेवानिवृत्त होने से ठीक एक दिन पहले जनरल बिपिन रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नियुक्त किया गया है। ये सेना, नौसेना और वायु सेना सहित तीनों सशस्त्र सेवाओं के प्रशासनिक प्रमुख के तौर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ कार्य करेंगे। हालांकि इन सैन्य सेवाओं की मुख्य कमान उनके संबंधित प्रमुख के पास ही होगी।

Visit our store at http://online.ensemble.net.in

इसके अलावा, सीडीएस केंद्रीय रक्षा मंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार होंगे, हालांकि तीनों सैन्य प्रमुख अपनी सेवाओं से संबंधित मामलों पर रक्षा मंत्री को पहले ही की तरह अवगत करवाते रहेंगे। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(CDS), तीन स्टाफ प्रमुखों से वरिष्ठ होगें, लेकिन उनके पास किसी भी सैन्य कमान का उपयोग करने का अधिकार नहीं होगा।

View our Blog: https://ensembleias.com/blog/

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नवगठित साइबर और अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रमुख और विशेष बलों की त्रि-सेवा एजेंसी के प्रमुख के रूप में भी काम करेंगे। हालांकि इसमें भी विशेष बलों की तैनाती से संबंधित मामलों को जमीन पर मौजूद कमांडरों द्वारा ही तय किया जाएगा।

सीडीएस  तीन वर्षों के भीतर तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करेंगे, जिससे नियुक्ति, संचालन, रसद, परिवहन, प्रशिक्षण, सहायता सेवाओं, संचार, मरम्मत आदि क्षेत्रों में संसाधनों के अधिकत्तम उपयोग के लक्ष्य को हासिल किया जा सके।

सरकार ने हाल ही में तीनों सेनाओं के प्रमुखों और सीडीएस की उम्र 65 साल करने के लिए त्रि-सेवाओं के नियमों में संशोधन किया है। इन नियमों में संशोधन से पहले, तीनों सेवाओं के प्रमुख अपने पद पर तीन साल पूरे करने के बाद या 62 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, जो भी पहले हो, सेवानिवृत्त हो जाते थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाने की घोषणा की थी। पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बाद में सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) को अपनी मंजूरी दी थी।

For more details : Ensemble IAS Academy

Call Us : +91 98115 06926, +91 7042036287

Email: ensembleias@gmail.com Visit us:-  https://ensembleias.com/

#cds #future #battles #army #bipin_rawat #military #blog #current_affairs #daily_updates #free #editorial #geographyoptional #upsc2020 #ias #k_siddharthasir #ensembleiasacademy