Film World : नए भारत में फिल्म जगत का योगदान

नए भारत में फिल्म जगत(Film World) का योगदान: फिल्में आजादी के बाद से ही आधुनिक भारत का पर्याय बन गई हैं। भारतीय फिल्में न केवल भारतीय संस्कृति का प्रतिबिंब हैं, बल्कि दुनिया भर में मनोरंजन का महान खजाना हैं। बॉलीवुड को अब वैश्विक रूप से भारत के सबसे बड़े सांस्कृतिक निर्यातक के रूप में देखा जा रहा है।

भारतीय फिल्में (Indian Film) आमतौर पर भारतीय दर्शकों के नजरिए को देखत हुए बनाई जाती रही है, लेकिन यह उद्योग एक व्यापक अंतरराष्ट्रीय दर्शकों वर्ग को भी आकर्षित करता है। भारत में फिल्म निर्माण 6 मिलियन से अधिक श्रमिकों को रोजगार दे रहा है और तकरीबन एक अरब से अधिक दर्शकों इसके प्रशंसक है। 2008 में भारतीय फिल्म उद्योग ने 107.1 बिलियन रुपये का कारोबार किया था, जो 2013 में 126 प्रतिशत तक बढ़ गया।

View our Blog: https://ensembleias.com/blog/

हाल के आंकड़ों पर नजर डालें तो भारतीय फिल्म (Indian Film) उद्घोग ने साल 2018 में 217 बिलियन का कारोबार किया। भारत सरकार ने वर्ष 2005 में इस उद्योग के विकास के लिए 100 प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दी। भारत सरकार के इस कदम के बाद वर्ष 2008 में एंटरटेनमेंट और मीडिया उद्योग की कुछ प्रमुख कंपनियों ने एफडीआई के माध्यम से भारत में प्रवेश किया जिसमें निंबस कम्युनिकेशन, ज़ी टेलीफ़िल्म्स, बालाजी टेलीफ़िल्म्स लिमिटेड और टाइम्स ब्रॉडबैंड सर्विसेज थे।

दुनिया में सबसे बड़ा फिल्म उत्पादक देश होने के बाद भी फिल्म उद्योग के आर्थिक योगदान को अभी तक महसूस नहीं किया गया है। पिछले कुछ दशकों में बेहतर होती अर्थव्यवस्था के कारण भारतीयों के खर्च करने की शक्ति में भी बदलाव देखा गया है।

आर्थिक गतिविधियों में बदलाव के कारण जीवनशैली में आए बदलाव भारतीय फिल्म उद्योग के विकास को प्रभावित कर रहे हैं।

Visit our store at http://online.ensemble.net.in

For more details : Ensemble IAS Academy Call Us : +91 98115 06926, +91 7042036287

Email: ensembleias@gmail.com

Visit us:-  https://ensembleias.com/

#current_affairs, #daily_updates, #indian_cinema, #bollywood, #zee_tv, #nimbus, #times_branded_services, #balaji_telefilms, #FDI, #history_of_indian_cinema, #earning_of_indian_cinema,  #geographyoptional #upsc2020 #ias #k_siddharthasir #ensembleiasacademy