Study : सर्वाधिक भारतीय छात्र पढ़ाई करने के लिए अमेरिका जा रहे है।

Most Indian students are going to America to study | सर्वाधिक भारतीय छात्र पढ़ाई करने के लिए अमेरिका जा रहे है।चीन के बाद सर्वाधिक भारतीय छात्र जा रहे अमेरिका, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान पढ़ाई करने के लिए अमेरिका जा रहे छात्रों में चीन के बाद भारतीय छात्रों की संख्या सबसे ज्यादा है।

भारत ने वर्ष 2018-19 में 2 लाख से अधिक छात्रों को अमेरिका भेजा है। जबकि चीन वर्ष 2018-19 में 3,69,548 छात्रों के साथ लगातार दसवें साल अमेरिका में विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत बना हुआ है।

Visit our store at http://online.ensemble.net.in

‘2019 ओपन डोर्स रिपोर्ट ऑन इंटरनैशनल एजुकेशन एक्सचेंज’ के मुताबिक अकादमिक वर्ष 2018-19 में अमेरिका में विदेशी छात्रों की संख्या सबसे अधिक रही। यह लगातार चौथा वर्ष है जब 10 लाख से अधिक विदेशी छात्र पढ़ाई करने के लिए अमेरिका पहुंचे। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2018 में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में विदेशी छात्रों का योगदान 44.7 अरब डॉलर रहा। पिछले वर्ष के मुकाबले यह 5.5 फीसद ज्यादा है।

View our Blog: https://ensembleias.com/blog/

2018-2019 में अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय विद्यार्थियों की संख्या तीन प्रतिशत बढ़ी है। 2019 ‘ओपन डोर रिपोर्ट’ के अनुसार अमेरिका में कुल अंतरराष्ट्रीय छात्रों में 18 प्रतिशत भारतीय थे। उल्लेखनीय है कि अमेरिका स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एजुकेशन’ (आईआईई) विदेशी छात्रों और शोध करने वाले विदेशी विद्वानों और विदेशों में अध्ययन कर रहे अमेरिकी छात्रों का वार्षिक सर्वेक्षण करता है। 

अमेरिका की अर्थव्यवस्था में  शिक्षा बाजार का योगदान बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 2018 में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में विदेशी छात्रों का योगदान 44.7 बिलियन डॉलर (करीब 3 लाख 20 हजार करोड़ रु.) का था। यह पिछले  साल की तुलना में 5.5 प्रतिशत अधिक है। अमेरिकी उच्च शिक्षा संस्थानों में अभी विदेशी छात्रों की संख्या करीब पांच फीसद है और इसमें लगातार वृद्धि हो रही है। अमेरिका पढ़ने आने वाले छात्रों में में चीन और भारत के बाद तीसरा स्थान दक्षिण कोरिया, चौथा सऊदी अरब और पांचवा कनाडा से आए छात्रों का है। लेकिन बांग्लादेश से आने वाले छात्रों की वृद्धि दर सबसे ज्यादा है। अमेरिका में अध्ययन कर रहे विदेशी छात्रों की संख्या में निरंतर वृद्धि देखकर वहां का शिक्षा विभाग  बहुत उत्साहित है। 

अमेरिका जाने वाले अधिकांश छात्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पढ़ाई करते हैं। 2018-19 में अमेरिका में 51.6% अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित के क्षेत्र में पढ़ाई की। गणित और कंप्यूटर साइंस पाठ्यक्रमों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 9.4% बढ़ी। इसके बाद व्यवसाय और प्रबंधन विदेशी छात्रों के अध्ययन का दूसरा सबसे बड़ा पाठ्यक्रम बन गया है। शिक्षाविदों के अनुसार भारतीय छात्र बेहतर शिक्षा चाहते हैं और अमेरिका इस क्षेत्र में बेहतर अवसर प्रदान करता है। भारतीय छात्रों का प्रिय विषय इंजीनियरिंग रहा और 21.1 से अधिक छात्रों ने इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया।

For more details : Ensemble IAS Academy Call Us : +91 98115 06926,
+91 6232282596 Email: ensembleias@gmail.com https://ensembleias.com/
#Indian_students_study #geography_optional #upsc2020 #ias #k_siddharthasir #us_pak_china,#foreign_relations #uyghurs #muslims #xinjiang #china_pak_corridor