ISRO CARTOSAT -3 Launch : भारत ने अंतरिक्ष में भेजा दुनिया का सबसे ताकतवर कैमरा | K.Siddhartha Sir | TV9 Bharatvarsh

ISRO CARTOSAT-3 Launch : भारत ने अंतरिक्ष में भेजा दुनिया का सबसे ताकतवर कैमरा | K.Siddhartha Sir | TV9 Bharatvarsh

ISRO CARTOSAT-3 Launch : भारत ने अंतरिक्ष में भेजा दुनिया का सबसे ताकतवर कैमराभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान (#ISRO) ने आज एक नया मुकाम हासिल किया. पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) रॉकेट ने 14 उपग्रहों को सिर्फ 27 मिनट में अंतरिक्ष में पहुंचा दिया. CARTOSAT-3 अब इसरो को महत्‍वपूर्ण डेटा मुहैया कराएगा. उसके साथ 13 अमेरिकी नैनो सैटेलाइट्स भी हैं. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से सुबह 9.28 बजे PSLV-C47 लॉन्‍च कर दिया गया. यह इस स्‍पेस सेंटर का 74वां स्‍पेस लॉन्‍च है.#India

K Siddhartha यांनी वर पोस्ट केले बुधवार, २७ नोव्हेंबर, २०१९

ISRO CARTOSAT 3 Launch : भारत ने अंतरिक्ष में भेजा दुनिया का सबसे ताकतवर कैमरा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान (ISRO) ने आज एक नया मुकाम हासिल किया. पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) रॉकेट ने 14 उपग्रहों को सिर्फ 27 मिनट में अंतरिक्ष में पहुंचा दिया. CARTOSAT -3 अब इसरो को महत्‍वपूर्ण डेटा मुहैया कराएगा. उसके साथ 13 अमेरिकी नैनो सैटेलाइट्स भी हैं. श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से सुबह 9.28 बजे PSLV-C47 लॉन्‍च कर दिया गया. यह इस स्‍पेस सेंटर का 74वां स्‍पेस लॉन्‍च है.

भारत ने बुधवार सुबह 13 अमेरिकी नैनो सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के साथ ही एक नया कीर्तिमान भी अपने नाम किया है. अब भारत ने 300 विदेशी सैटेलाइट लांच करने का आंकड़ा पार कर लिया है.

View our Blog: https://ensembleias.com/blog/

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने 27 नवंबर को सुबह 09.28 बजे मिलिट्री सैटेलाइट कार्टोसैट-3 (Cartosat-3) सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. इस कवायद की वजह से इसरो अन्य देशों के मुकाबले बहुत ही कम खर्च में 310 विदेशी उपग्रहों को प्रक्षेपित करने वाला संगठन बन गया है.

बुधवार सुबह PSLV रॉकेट से 13 अमेरिकन नैनो सैटेलाइट लॉन्च करते ही भारत की तरफ से लांच किये गए विदेशी सैटेलाइट की कुल संख्या 310 हो गई है.

इसरो ने बुधवार को कार्टोसैट-3 सैटेलाइट को श्रीहरिकोटा द्वीप पर स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC SHAR) के लॉन्च पैड-2 से प्रक्षेपित किया है. कार्टोसैट-3 सैटेलाइट पीएसएलवी-सी47 (PSLV-C47) रॉकेट से छोड़ा गया है.

कार्टोसैट-3 सैटेलाइट दुनिया के सबसे ताकतवर कैमरों से लैस है. यह जमीन पर 25 सेंटीमीटर की दूरी पर स्थित चीजों को पहचान सकता है और 1 फुट की ऊंचाई वाली चीज को भी पहचान सकता है.

कार्टोसैट-3 की मदद से भारत के सुरक्षाबलों की स्पेस-सर्विलांस क्षमता बढ़ेगी. पैनक्रोमैटिक मोड में यह 16 किमी दूरी की स्पेशल रेंज कवर कर सकता है. कार्टोसैट-3 से पहले लॉन्च किए गए किसी भी सर्विलांस सैटेलाइट में ऐसी क्षमता नहीं रही है.

Visit our store at http://online.ensemble.net.in

For more details : Ensemble IAS Academy Call Us : +91 98115 06926, +91 7042036287 Email: ensembleias@gmail.com Visit us:- https://ensembleias.com/

#Cartosat-3 #isro #high_resolution_imageries #PSLV_50 #isro #earth_observation_satellite #K_Sivan #current_affairs, #daily_updates, #geographyoptional #upsc2020 #ias #k_siddharthasir #ensembleiasacademy